Delhi, Sunday, July 21, 2024 A.D

मराठा आरक्षण पर कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, क्या OBC रिजर्वेशन से अलग मिलेगा आरक्षण?

NandigramTimes

NandigramTimes

published: 17 February, 2024, 12:27 AM

National
मराठा आरक्षण पर कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, क्या OBC रिजर्वेशन से अलग मिलेगा आरक्षण?
National

मुंबई : मराठा रिजर्वेशन पर गायकवाड कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. एकनाथ शिंदे ने बताया कि रिपोर्ट को 20 फरवरी को सदन में पेश किया जाएगा. इस रिजर्वेशन को शिंदे ने कानूनी लिहाज से टिकाऊ बताया है.

मराठा रिजर्वेशन को लेकर कई दिनों से महाराष्ट्र में गहमा-गहमी चल रही है. आरक्षण की मांग को लेकर कई मराठा संगठन महाराष्ट्र में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. अब मराठा रिजर्वेशन को लेकर एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा बयान दिया है. एकनाथ शिंदे ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मराठा रिजर्वेशन के लिए बनाई गई गायकवाड कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है,​​​​​गायकवाड समिति की इस रिपोर्ट को 20 फरवरी को सदन में पेश किया जाएगा. एकनाथ शिंदे ने ये भी बताया कि OBC आरक्षण को बिना नुकसान पहुंचाए मराठाओं को रिजर्वेशन मिलेगा. रिजर्वेशन की जानकारी देते हुए एकनाथ शिंदे ने ये भी कहा कि, देवेंद्र फडणवीस इसके पहले जब CM थे तब भी उन्होंने मराठा समाज को रिजर्वेशन दिया था, लेकिन वो कोर्ट में टिका नहीं. हम मराठा समाज को अब ऐसा रिजर्वेशन देने जा रहे हैं जो कानून के आधार पर होगा. ये रिजर्वेशन सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट में भी टिकेगा.

मराठा समाज का सर्वे कर बनी रिपोर्ट

एकनाथ शिंदे ने बताया कि कमेटी ने रात दिन काम करके ये रिपोर्ट बनाई है. इस रिपोर्ट में सवा दो करोड़ मराठा लोगों का सर्वे किया गया है. शिंदे ने कहा, हमें उम्मीद है इस रिपोर्ट के लागू होने के बाद मराठा समाज शैक्षणिक और आर्थिक तौर पर मजबूत होगा. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि ओबीसी समाज के रिजर्वेशन को बिना टच किए हम मराठाओं को आरक्षण देने में कामयाब होंगे. 20 फरवरी को विशेष अधिवेशन बुलाया गया है.

 

National

National Related News