Delhi, Friday, June 21, 2024 A.D

केदारनाथ की गुफा, लक्षद्वीप की Sea बीच; पीएम मोदी के एक दौरे ने बदल दी इन 5 टूरिज्म स्पॉट की तस्वीर

NandigramTimes

NandigramTimes

published: 26 February, 2024, 03:41 PM

National
केदारनाथ की गुफा, लक्षद्वीप की Sea बीच; पीएम मोदी के एक दौरे ने बदल दी इन 5 टूरिज्म स्पॉट की तस्वीर
National

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के द्वारका में समुद्र में गहरी डुबकी लगाई और द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की। जैसे ही पीएम मोदी की स्कूबा गियर पहनने और जलमग्न द्वारका शहर में पूजा करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं, इसने नेटिजन्स को चौंका दिया। कई लोगों ने भगवान कृष्ण के प्रति उनकी भक्ति के लिए पीएम मोदी की जमकर प्रशंसा की, जबकि अन्य ने कई हिंदू पूजा स्थलों का कायापलट सुनिश्चित करने के लिए उनकी सरकार के संकल्प की सराहना की।

यह पहली बार नहीं है कि जब पीएम मोदी किसी जगह पर गए हों और उसकी चर्चा ना हुई हो। इससे पहले भी पीएम मोदी देश में जब कुछ जगहों पर गए और फिर तस्वीर शेयर की तो ना केवल लोगों ने उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च किया बल्कि वहां जाने भी लगे। आज हम ऐसे ही पांच जगहों के बारे में आपको बताएंगे, जहां पीएम मोदी ने कदम रखा और वो जगह प्रसिद्ध हो गई और वहां अचानक से बड़ी संख्या में लोग जाने लगे।

पीएम मोदी ने स्कूबा डाइविंग के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, "आज उस पवित्र भूमि को छूकर मेरी कई वर्षों की इच्छा आज पूरी हो गई।" पीएम मोदी बहुत देर तक पानी के अंदर रहे। पीएम मोदी ने मोर के पंख को साथ लेकर स्कूबा डाइविंग किया। वहीं, उन्होंने मोर के पंख को श्रीकृष्ण को अर्पित किया। उन्होंने कहा, यह मेरे लिए साहस से कहीं अधिक आस्था था।" पीएम मोदी ने बाद में अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, "जब मैं प्राचीन शहर को स्पर्श कर रहा था, तो 21वीं सदी के भारत की भव्यता की तस्वीर आंखों के सामने घूम गई।"

पीएम ने कहा कि इस अनुभव ने मेरे सामने भारत की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक जड़ों के साथ एक दुर्लभ और गहरा संबंध प्रस्तुत किया। सोशल मीडिया पर जैसे ही पीएम मोदी का वीडियो सामने आया तो यह वायरल हो गया। प्रधानमंत्री के फेसबुक पेज पर ही इस वीडियो को अभी तक करीब 38 लाख लोग देख चुके हैं, जबकि 44 हजार से अधिक लोगों ने इसे शेयर किया है। वहीं इंस्टाग्राम पर तो इसे 3 करोड़ 80 से ज्यादा लोग देख चुके हैं। लोग इंटरनेट पर लगातार द्वारका नगरी के बारे में सर्च कर रहे हैं। ऐसे में तय है कि आने वाले दिनों में यहां जाने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा होने वाला है।

गुफा में पीएम मोदी ने लगाया था ध्यान 

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से पहले पीएम मोदी ने केदारनाथ की एक गुफा में ध्यान लगाया था। इसके बाद इस गुफा ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं। पीएम के ध्यान लगाने वाली तस्वीरें इस कदर वायरल हुई कि जल्द ही यह गुफा स्पेशल टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गई।

पीएम मोदी यहां 18 मई 2019 को गए और उसके बाद इस गुफा की पब्लिसिटी इतनी हुई थी कि उस साल मई में ही अक्टूबर 2019 तक की सारी बुकिंग हो चुकी थी। इसके बाद साल-दर साल यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ते चले गई।

पीएम मोदी ने 18 मई को केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद एक गुफा में ध्यान लगाने गए थे। प्रधानमंत्री ने पूरी रात इस गुफा में गुजारी थी। गढ़वाल मंडल विकास निगम के अनुसार, यहां अब रात्रि प्रवास के लिए 3700 रुपये है। जब पीएम मोदी यहां गए थे तब यहां रात्रि प्रवास का शुल्क 1500 रुपये और दिनभर के लिए 990 रुपये का शुल्क था।

समुद्री तल से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस गुफा में वाई-फाई, फोन और बेड का भी इंतजाम है। यही कारण रहा था कि प्रधानमंत्री के जाने के बाद ये काफी चर्चा में आ गई थी, गुफा में ध्यान लगाती पीएम मोदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हुई थी।

 

 

National

National Related News