Delhi, Sunday, July 21, 2024 A.D

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बने दूसरे सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री

NewsPaper

NewsPaper

published: 18 February, 2024, 04:43 PM

National
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बने दूसरे सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री
National

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गृह राज्यों में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं जबकि इस लिस्ट में त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने जबर्दस्थ छलांग लगाई है और पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जानिए टॉप पर कौन है?

नेताओं की अपने राज्यों में लोकप्रियता का आकलन करने के उद्देश्य से एक मीडिया द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण में कुछ दिलचस्प नतीजे सामने आए हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉक्टर माणिक साहा ने मुख्यमंत्रियों के बीच लोकप्रियता रेटिंग के मामले में  पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया है। सर्वेक्षण का उद्देश्य देश के मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता और स्वीकार्यता का आकलन करना था, जिसमें पहले नंबर पर तो नहीं, दूसरे नंबर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम सामने आया है। तो आईए जानते हैं कि पहले नंबर पर कौन काबिज है? 

इस सर्वेक्षण के अनुसार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 52.7 प्रतिशत की उल्लेखनीय लोकप्रियता रेटिंग के साथ सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं तो वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51.3 प्रतिशत लोकप्रियता रेटिंग के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। इसमें तीसरे स्थान पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा हैं, जिन्होंने 48.6 प्रतिशत रेटिंग हासिल की है, जबकि चौथे स्थान पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल हैं, जिन्हें 42.6 प्रतिशत रेटिंग मिली है।

इस रेटिंग में त्रिपुरा के सीएम डॉ. माणिक साहा ने इस बार सराहनीय 41.4 प्रतिशत लोकप्रियता रेटिंग हासिल की है। इसका मतलब है कि त्रिपुरा के नागरिकों के बीच वे काफी लोकप्रिय हैं।  त्रिपुरा के लोगों ने मुख्यमंत्री साहा की सादगी, समर्पण, ईमानदारी और उनके नेतृत्व में की गई विकासात्मक प्रगति के लिए उनकी प्रशंसा की। लोगों ने एक दयालु नेता होने के लिए उनकी सराहना की जो उनके सुख-दुख में शामिल होते हैं।

एक डेंटिस्ट से नेता बने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता माणिक साहा, जिन्होंने पार्टी को त्रिपुरा में सत्ता तक पहुंचाया, ने लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है और लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

आदित्यनाथ की लोकप्रियता का श्रेय अक्सर उनके शासन के नए मॉडल को दिया जाता है, जिसमें कानून और व्यवस्था सर्वोपरि है। देश में लोकप्रियता के मामले के बाद गृह राज्य में भी लोकप्रियता की बात करें तो योगी को यूपी में 51.3 प्रतिशत लोगों ने उनके काम से संतुष्टि व्यक्त की है, जो पिछले सर्वेक्षण में 46.9 प्रतिशत से अधिक है। इसने उन्हें अपने गृह राज्यों में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में पांच स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर ला दिया है। 

 

National

National Related News